Blogging Webhosting Wordpress

Hostgator Webhosting Complete Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, मैं आपका स्वागत करता हूं bloggingfast.com पर, यहां मैं आपके लिए रोजाना Blogging, Internet, Hosting, Adsense आदि से जुड़ी जानकारी लाता हुँ, ताकि मैं आपकी आपके ब्लॉग को मैनेज करने में पूरी मदद कर सकू। मैं पूरी कोशिश करता हुँ कि आपको मेरा लिखा हुआ पोस्ट समज़ आये व पसंद भी आये।

आज भी हुँ आपके लिए उपयोगी जानकारी लाया हुँ वह है वेब होस्टिंग के बारे में, वेब होस्टिंग के बारे में हम सभी जानते हैं। अधिकतर ब्लॉगर होस्टिंग का यूज़ वर्डप्रेस को इंस्टॉल और अपने ब्लॉग को मैनेज करने के लिए करते हैं। अगर हम को एक बढ़िया ब्लॉग बनाना है तो हमें एक बढ़िया होस्टिंग सिलेक्ट करनी होती है।

 

सबसे पहले तो मैं आपको Web Hosting के बारे में थोड़ा सा बता देता हूं। होस्टिंग एक ऐसा जरिया है जिसके सहारे हम अपने ब्लॉग इंस्टॉल कर सकते हैं। Web Hosting से हम अपना ब्लॉग इंस्टॉल करके इस पर काम कर सकते हैं। हम अपनी खरीदी हुई होस्टिंग पर जिस चाहे उस तरह का ब्लॉग इंस्टॉल कर सकते हैं।

 

वैसे तो इंटरनेट की दुनिया में किसी भी चीज की कोई कमी नहीं है इस कारण से हमें इंटरनेट पर फ्री वेबसाइट बनाने के भी कई प्लेटफार्म मिल जाएंगे। लेकिन जैसे कि भारत में प्रसिद्ध कहावत है “रस्ते का माल सस्ते में” यानी सस्ता माल हमेशा बेकार होता है तो सोचो फ्री का कैसा होगा। मैं यह बात नहीं कहता की हर फ्री प्लेटफार्म गन्दी ओर बेकार सुविधा प्रदान करता है। क्योंकि ब्लॉगर [Blogspot] जैसे कई बढ़िया प्लेटफार्म भी हैं।

 

लेकिन इन पर हमे इतनी सुविधा नहीं मिलती है जितनी की एक होस्टिंग में मिल जाती है। और अगर हम अंदाजे के हिसाब से गिने तो दुनिया की सबसे सफल वेबसाइटों में से या फिर ब्लॉग्स में से कम से कम 90% ब्लॉग होस्टिंग पर ही आधारित होते हैं। यही कारण है कि आजकल हर व्यक्ति जो ब्लॉग बनाना चाहता है वह होस्टिंग ही खरीदना चाहता है।

 

होस्टिंग के लिए मार्केट में बहुत सारी कंपनियां उपलब्ध है। जिसमें से कुछ ही कंपनियां बढ़िया सुविधा प्रदान करती है। लेकिन फिर भी लोग बहकावे में आकर वह उनकी सस्ती रेट को देखकर गलत होस्टिंग चुन लेते हैं जिसका पता उनको बाद में चलता है। गलत होस्टिंग चुनना बहुत बड़ी गलती होती है। लेकिन हम यहां आपको इसके बारे में फुल गाइड करने की कोशिश करते हैं।

 

आज हम आपको एक ऐसी होस्टिंग कंपनी के बारे में बताएंगे जो सस्ती भी है और बहुत बढ़िया भी है लगभग लगभग इंडिया के 40% वर्डप्रेस यूजर जो वर्डप्रेस इंस्टाल करते हैं इसी होस्टिंग को चुनते हैं। वैसे तो आपको टाइटल से पता ही चल गया होगा कि यह कौन सी होस्टिंग है लेकिन फिर भी मैं आपको बता दूं कि इस शानदार होस्टिंग का नाम “Hostgator” है।

 

हम आज आपको “Hostgator” के बारे में बहुत सारी जानकारियां देंगे वह इसके सभी पक्षों से रिव्यू करेंगे। मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि इस रिव्यू को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग चुन पाएंगे। सबसे पहले तो हम कुछ ऐसी बातों के बारे में जान लेते है जिनका होस्टिंग चुनते वक्त हमे ध्यान रखना होता है।

 

Web Hosting खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखना होता है।

  1. फ़ास्ट ओर बढ़िया सर्वर :-> सर्वर पहली वह चीज है जिसका हमे होस्टिंग खरीदते समय ध्यान रखना होता है। क्योंकि अगर सर्वर बढ़िया नही होगा तो वेबसाइट बिल्कुल भी बढ़िया नही चल पाएगी। हो सकता है सर्वर बेकार हो तो आपकी साइट कुछ ट्रैफिक पर ही डाउन चली जाए। या फिर कभी कभी तो साइट यानी ब्लॉग का नामो निशान ही मिट जाता है यानी वह डिलीट हो जाती है। इन सभी प्रॉब्लम्स के कारण हमें हमेशा बढ़िया सर्वर वाली होस्टिंग खरीदनी चाहिए।
  2. साइट का बैकअप लेने की पूरी सुविधा हो :-> यह बहुत ही जरूरी है क्योंकि अगर आपके पास अपनी साइट का डेटा ही नही रहेगा और आपकी साइट पे अचानक कुछ आपत्ति आ जाये तो हो सकता है आप मुसिबत में पड़ जाओ। इस कारण से आज कल जो बढ़िया होस्टिंग कंपनी होती है वह हमेशा हमारा बैकअप रखती है। हमे होस्टिंग खरीदते वक्त यह भी ध्यान रखना चाहिए।
  3. डेटा Unlimited मीले :-> आजकल बहुत कम्पनिया अनलिमिटेड डेटा दे रही है। लेकिन उन से अधिकतर तो फ़र्ज़ी है। यह मैं इसलिए कह रहा हु क्योंकि मैं ट्राय कर चुका हूं। फिर भी इन में से कुछ कंपनियां सही होती है। इस कारण से हमें ध्यान रखना चाहिए कि कौन सी कंपनी सही है और कौनसी गलत। अनलिमिटेड डाटा मिलने के कई फायदे होते हैं जैसे ब्लॉग की स्पीड नार्मल से 4 गुना ज्यादा तेज होती है। ओर हम असीमित चीज़े उपलोड कर पाएंगे।
  4. 24/7 सुविधा उपलब्ध हो :-> यह होना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि अगर में सुविधा नहीं मिलती तो हम अपनी प्रॉब्लम को सॉल्व नहीं कर पाते। जो न्यू वर्डप्रेस यूजर होते हैं उनको हमेशा ही प्रॉब्लम आती है चाहे वह छोटी हो या। यही कारण है कि 24 घंटे और सप्ताह के सातों दिन हमें कांटेक्ट करने की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। आज कल तो मार्केट की छोटी-छोटी कंपनियां भी बढ़िया कांटेक्ट सुविधा देने लग गई है। तो ऐसे में आप सोच सकते हैं कि जो कंपनी बढ़िया कांटेक्ट सुविधा नहीं दे रही है वह कितनी बेकार होगी। इसलिए मैं होस्टिंग खरीदते समय इस बात का ध्यान रखने का सुझाव देता हूं।
  5. बढ़िया कंट्रोल पैनल का मिलना :-> हम सभी जानते है कि सबसे बढ़िया कंट्रोल पैनल cPanel है। हर बड़ी और बढ़िया होस्टिंग कंपनी हमें सी पैनल की सुविधा देती है। लेकिन मार्केट में कई ऐसी फर्जी और बेकार कंपनी है जो हमें पहले बढ़िया-बढ़िया प्रचार दिखाती है। फिर बाद में जब हम उनके सर्विस खरीद लेते हैं तो हमें वह बेकार सुविधा देती है। ऐसे ही कई कंपनियां हमे cPanel की जगह vDesk जैसी बेकार सुविधा देती है। तो ऐसे में हमे हमेशा होस्टिंग खरीदते समय यह चेक कर लेना चाहिए कि वह हमें कोनसा कंट्रोल पैनल देगी।

Host Gator

दोस्तों यह तो हो गई जरूरत की बात, हम आपको बताएंगे कि “Hostgator India” आपको कोन कोन से प्लान देता है और करते है उनका रिव्यु…

Hostgator India Hatching Plan :-> इस प्लान को अधिकतर नए ब्लोगर खरीदते हैं। इसका कारण यह है कि यह प्लान Hostgator इंडिया का सबसे सस्ता प्लान है ओर यह प्लान अन्य कंपनियों के मुकाबले बढ़िया भी है। इस प्लान में आप केवल एक वेबसाइट को बना सकते हो यानी होस्ट कर सकते हो।

 

Hostgator India Baby Plan :-> Hostgator India का Baby प्लान बहुत ही बढ़िया सुविधा देता है। आपको इस प्लान में Free में Share SSL यानी एक तरह का प्रोटेक्शन भी मिल जाता है। इस प्लान में आपको Unlimited Disk Space व Unlimited Bandwidth जैसी बढ़िया सुविधा मिलती है जिनके होते हुए आपको किसी भी तरह को प्रॉब्लम को फेस करना नही पड़ता। ओर इनके कारण आपकी वेबसाइट की स्पीड भी तेज होती है।

 

Hostgator India Business Plan :-> इस प्लान में आपको बहुत ही शानदार व फ़ास्ट सर्विस मिलती है। आपको इस प्लान के अंतगर्त Unlimited Disk Space ओर Unlimites Bandwidth मिलता है। जिसके चलते आपको बहुत ही बढ़िया स्पीड मिलती है। यह प्लान अन्य कंपनियों के प्लान के मुकाबले सस्ता व महंगा है। इस प्लान को मैंने भी उपयोग किया है। इस प्लान में आप Unlimited Website ओर Domains होस्ट कर सकते हो। इस प्लान को बड़े बड़े व हाई ट्रैफिक वाले ब्लॉग भी उपयोग करते है।

कुछ शानदार फीचर्स जो आपको Hostgator India प्रदान करता है:->

  1. Unlimited Sub Domains
  2. Unlimited Bandwidth
  3. FTP and Email Accounts
  4. Unlimited Disk Space
  5. High-Quality Server
  6. Fast Loading Server
  7. Website Builder Tools
  8. cPanel Control Panel
  9. 24 Hours and 7 Days [24/7] Contact Facility
  10. Web Based File Manager
  11. Money Back Guarantee
  12. Custom Error Pages
  13. PHP and My Admin Access
  14. Password Protected Directory
  15. Video, Article, Tutorials and Much More for Beginners

 

Hostgator India Payment Information and Review in Hindi :-> अन्य फ़र्ज़ी कंपनियों में आपको हमेशा क्रेडिट कार्ड या डायरेक्ट बैंक से पेमेंट करना होता है। लेकिन Hostgator India में आप PayTm ओर अन्य वॉलेट जैसी बेहतरीन सुविधाओ से भी पेमेंट कर सकते हो। अगर आप चाहो तो Online Net Banking से भी Payment कर सकते हो। लेकिन मैंने इसमे हमेशा PayTm से ही पेमेंट की है और आज तक मुझे कोई दिक्कत नही आई।

hostgator review

HostGator इंडिया के बारे में मेरे विचार और रिव्यु :-> Hostgator India के साथ साथ मैने न जाने कितनी कंपनियों के प्लान्स ट्राय किये। मैं यह नही कहता कि Hostgator India के अलावा सभी प्लान्स बेकार थे। लेकिन मुझे जैसी बढ़िया सुविधा Hostgator पे मिली वैसी कुछ ही कंपनियों पर मिली।

 

मेरे हिसाब से Hostgator India एक Trusted यानी विश्वसनीय कंपनी है। क्योंकि इस कंपनी की सर्विस न केवल इंडिया में है बल्कि देश विदेश में भी है। मैने इसके बारे में कई रिव्यु पढ़े है जिनमे से 99% रिव्यु इसके पक्ष व तारीफ में है। मैंने इसपर आज भी 1 साइट मैनेज कर रखी है जिसका ट्रैफिक भी बढ़िया है। लेकिन आज तक वह साइट डाउन नही गयी है।

 

मुझे एक बार अपनी वर्डप्रेस साइट में एक प्रोबेल आयी थी उसके लिए मैं एक Web Devloper को Hire करने जा रहा था। वह इस Issue को सॉल्व करने के 6000 रुपये मांग रहा था। मेरी मासिक आय बढ़िया थी इसलिए मैने है भी कह दी। लेकिन मेरे एक ब्लॉगर दोस्त ने मुझे उसे Hire करने से मना किया और कहा कि एक बार Hosting Provider से बात कर। तो मैंने Hostgator वालो को Call किया।

 

उन्होंने मुझसे कहा कि “हम आपके इशू को अगले 20 मिनट में सॉल्व कर देंगे” लेकिन उन्हें इसे सॉल्व करने में लगभग लगभग 4 से 5 मिनट लगे होंगे। इस कारण से मैं Hostgator india को पसन्द करता हु। दोस्तो अगर आप भी अपना नया ब्लॉग बनाने की सोच रहे है तो बिना डरे Hostgator india को इस काम के लिए चुन सकते है।

 

दोस्तो, उम्मीद करता हु की इस रिव्यु को पढ़ने के बाद आपके Hostgator को लेकर सारे डाउट क्लियर हो गए होंगे। लेकिन अगर अभी भी आपको कुछ पूछना है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है। और इस पोस्ट को शेयर भी जरूर करे।

 

धन्यवाद।

वेब होस्टिंग खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें और पाएं Extra Discounts.

 

Leave a Reply